लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 लाइव अपडेट: वोटों की गिनती शुरू

लोकसभा चुनाव 2019: ममता बनर्जी परिणाम दिवस से पहले कविता लिखती हैं; इसे 'इमरजेंसी' का नाम दें, देखिए ऊना में यह मिठाई की दुकान कैसे एक्जिट पोल में मोदी की जीत का जश्न मना रही है
लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: दो महीने के चुनावों के बाद एक महीने के लिए लगातार प्रचार के बाद, अंत में डी-डे यहाँ है। EVM-VVPAT की टेम्परिंग और हैकिंग के बीच, अगले पांच वर्षों के लिए देश के भाग्य पर मुहर लगाने वाले अंतिम परिणाम की गिनती शुरू हो गई है। एक ऐसे चुनाव में जिसने कुछ अभूतपूर्व क्षणों और शातिर तर्कों को देखा है, राष्ट्रीय दलों, भाजपा और कांग्रेस को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया गया है। इस मिश्रण में कई क्षेत्रीय दल शामिल हैं, जिनमें से कुछ समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) काफी दुर्जेय साबित हुए हैं।



अंतिम चरण के मतदान के लिए जारी एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा के सत्ता में लौटने की उम्मीद है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले एनडीए को लगभग 339-365 सीटें जीतने की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस पार्टी को 77-108 सीटों पर बसने की उम्मीद है।

लोकसभा चुनाव 2019 जो 11 अप्रैल को शुरू हुआ था और 19 मई को शुरू हुआ था, देश के 543 सीटों पर 7,928 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए लगभग 900 मिलियन मतदाताओं ने मतदान करने के अपने अधिकार का इस्तेमाल किया। उन उम्मीदवारों में से, 724 महिलाएं थीं और चार ट्रांसजेंडर थीं।

Comments